Monday 24 August 2015

दाऊद को PAK में ठिकाने लगाने का था भारत का प्लान

1993 में हुए मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और देश के नंबर वन भगोड़े दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में ही ठिकाने लगाने की योजना बनाई गई थी, लेकिन मुंबई पुलिस के कुछ अफसरों की वजह से ऑपरेशन को अंजाम नहीं दिया जा सका। हैरान कर देने वाला यह खुलासा पूर्व होम सेक्रेटरी और बीजेपी सासंद आरके सिंह ने किया है।

एक निजी चैनल से बातचीत के दौरान बीजेपी सासंद आरके सिंह ने बताया कि भारत ने मोस्ट वॉडेंट दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में ठिकाने लगाने का प्लान बनाया था, लेकिन मुंबई पुलिस के कुछ भ्रष्ट अफसरों के दाऊद से समझौता कर लेने की वजह से ऑपरेशन नहीं हो सका था।



ऑपरेशन के लिए छोटा राजन गिरोह के लोगों को दी गई ट्रेनिंग

पूर्व होम सेक्रेटरी आरके सिंह ने बताया कि इस खुफिया ऑपरेशन के लिए छोटा राजन गिरोह के कुछ लोगों को मिशन से जोड़ा गया और उन्हें सीक्रेट लोकेशन्स पर ट्रेनिंग दी जाने ली। हालांकि मुबई पुलिस में मौजूद दाऊद के खास लोग इन लोगों को पकड़ने के लिए ट्रेनिंग कैंप पहुंच गए और कहने लगे इनके खिलाफ हमारे पास अरेस्ट वॉरेंट है। उन्होंने कहा, मैंने यह बात सुनी है, इसका मेरे पास कोई सबूत नहीं है, मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता हूं।

वाजपेयी सरकार में हुई थी प्लानिंग

सिंह ने बताया कि यह सीक्रेट ऑपरेशन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेेयी की सरकार में बनाया गया था और उस समय अजित डोवाल इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में कार्यरत थे। वर्तमान में अजित डोवाल देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) है।

इजरायल का लेना होगा उदाहरण

बीजेपी सांसद आरके सिंह ने कहा कि पाकिस्तान कभी ये नहीं मानेगा कि  दाऊद वहां है। उन्होंने कहा कि अगर उसे वापस लाना है तो ‘अन्य तरीके’ अपनाने होंगे। भारत को इजरायल के उदाहरण को अपनाना चाहिए, जो अपने दुश्मन से खुद लड़ रहा है, क्योंकि वो अपनी लड़ाई के लिए अमरीका पर निर्भर नहीं रह सकता। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और खुफिया एजेंसियों को दाऊद से निपटने के लिए एक साथ कुछ करना होगा।

Source: Hindi News from Latest India News Desk

0 comments:

Post a Comment