Wednesday 31 December 2014

इशांत का कमाल, लार्ड्स में टीम इंडिया ने रचा इतिहास

नए साल के आगामन में कुछ ही घंटे बाकी है और 2014 वर्ल्ड क्रिकेट कई खट्टी-मीठी यादों को पीछे छोड़ने वाला है। आइए 2014 में वर्ल्ड क्रिकेट की कुछ खट्टी मीठी यादों पर डालते हैं एक नजर:

लार्ड्स टेस्ट: इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने गई भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में इशांत शर्मा की कहर बरपाती गेंदों और करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत भारत ने मेजबान टीम को 95 रनों से पराजित कर 28 साल के लंबे अंतराल बाद लार्ड्स में जीत दर्ज कर नया इतिहास रचा। भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 319 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 223 रनों पर सिमट गई। इशांत शर्मा ने इस मैच में 74 रन देकर 7 विकेट झटके थे।



जडेजा-एंडरसन विवाद: नाटिंघम टेस्ट के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एडरसन भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा के साथ कई मौके पर उलझे। इस घटना ने उस समय तूल पकड़ा जब टीम इंडिया ने आधिकारिक तौर पर आईसीसी से एंडरसन के रवैये की शिकायत की।




लेकिन, इस शिकायत से इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड काफी हैरान दिखा और इसे बेहद छोटा मसला बताया। ईसीबी ने एंडरसन के आरोपों का सरासर खंडन किया और कहा कि बोर्ड पूरी तरह से उनके साथ है। बाद में सुनवाई के बाद इस मामले को बीसीसीआई और ईसीबी ने मिलकर सुलझा लिया और दोनों खिलाडियों को सजा नहीं हुई।


एशेज सीरीज: ऑस्ट्रेलिया ने एशेज क्रिकेट सीरीज में इंग्लैंड को आखिरी टेस्ट सीरीज ेमं 281 रनों की करारी शिकस्त देकर मेहमान टीम को 5-0 से क्लीन स्वीप किया। इंग्लैंड की टीम सीरीज में 6 बार 200 रन से कम के स्कोर के अंदर सिमट गई। मिशेल जॉनसन एक बार फिर बल्लेबाजों के लिए सीरीज में परेशानी का सबब रहे।


श्रीनिवासन बने आईसीसी के चेयरमैन: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्वासित अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को औपचारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का पहला चेयरमैन नियुक्त किया गया। आईसीसी की 52 सदस्यीय परिषद ने संस्था के प्रशासनिक ढांचे में विवादास्पद बदलाव को स्वीकृति दी, जिसके बाद श्रीनिवासन को चेयरमैन नियुक्त किया गया।




पूर्ण परिषद ने आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में संस्था के `मेमोरेंडम और आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन` में संशोधन को स्वीकृति दी। भारत के उच्चतम न्यायालय ने आईपीएल के 2013 टूर्नामेंट से जुड़े मैच फिक्सिंग आरोपों की मौजूदा जांच के कारण श्रीनिवासन के बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारियों के निर्वहन पर रोक लगा दी थी लेकिन इसके बावजूद आम सभा से पहले ही उनका चेयरमैन बनना तय था। और पढ़े...@इशांत का कमाल, लार्ड्स में टीम इंडिया ने रचा इतिहास

Source: Cricket News from Hindi News Desk

0 comments:

Post a Comment