Wednesday 31 December 2014

फतेहपुर बना "कश्मीर", जयपुर में टूटा 7 साल का पुराना रिकॉर्ड

रष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पंजाब में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड रही है। मंगलवार सुबह भी कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाये रहने से जनजीवन प्रभावित हुआ।

देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी राजस्थान में चूरू का सबसे कम न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं फतेहपुर शेखावटी में पारा माइनस 4.6 और माउंट आबू में माइनस 1.4 डिग्री से. पर पहुंच गया।



मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार का न्यूनतम तापमान नई दिल्ली में सामान्य से तीन डिग्री नीचे 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। घने कोहरे के कारण दृश्यता 50 मीटर से भी कम होने से विमानों तथा रेलगाडियों का परिचालन बाधित रहा। इस दौरान सड़कों पर भी जाम जैसी स्थिति बनी हुई थी।



मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में आसमान साफ रहने तथा सुबह के वक्त घना कोहरा छाने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश के कई जगहों पर, गांगेय पश्चिम बंगाल के इलाकों, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप में बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान है।

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, रायलसीमा, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप के छिटपुट स्थानों पर बारिश हो सकती है। अरूणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल का हिमालयी क्षेत्र, सिकि्कम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाडा, तेलंगाना और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आमतौर पर मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है।



जयपुर में सर्दी ने सात साल का रिकार्ड तोड़ा

राजस्थान की राजधानी जयपुर में सोमवार रात का तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहने के साथ गुलाबी नगर में 29 दिसम्बर को कड़ाके की सर्दी का सात साल का रिकार्ड टूट गया वहीं मरूभूमि में स्थित चूरू तथा फतेहपुर में पारा जमाव बिन्दु पर बना हुआ है।

प्रदेश में कई स्थानों पर बीती रात ओंस की बूंदें जम गई और तड़के प्रदेश के उत्तरी इलाकों पिलानी, सरहदी गंगानगर तथा चूरू में घना कोहरा छाये रहने से वाहनों की रफ्तार थम गई।



मौसम विभाग के अनुसार बीती रात पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंटआबू में पारा शून्य से 1.4 डिग्री कम दर्ज किया गया। आबू पर्वत पर तापमान शून्य से कम हो जाने के कारण घरों के बाहर खडे वाहनों पर बर्फ की परत जम गई वहीं पेड़ पौधों के पत्तों पर भी सुबह ओंस की बूंदें जमी दिखाई दीं।

प्रदेश में गत दो सप्ताह से कड़ाके की सर्दी का दौर बना हुआ है। हाड कंपा देने वाली सर्दी के चलते लोगों का रजाई छोड़ने का मन नहीं कर रहा है वहीं ग्रामीण इलाकों में लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं।



मौसम विभाग के अनुसार बीती रात पिलानी में 0.5 डिग्री, चूरू में 0.1 डिग्री, सीकर तथा उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे पर 3 डिग्री सरहदी गंगानगर में पारा 3.2 डिग्री, मरूनगरी बीकानेर में 4.9 डिग्री, जैसलमेर में 5.7 डिग्री, कोटा में 7.2 डिग्री, जोधपुर तथा अजमेर में 7.5 डिग्री तथा बाडमेर में 8.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में लगातार पारा गिरने के कारण कुछ स्थानों पर पाला पड़ने की आशंका है।

0 comments:

Post a Comment