Tuesday 30 December 2014

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की मंगलवार से शुरू हो रही सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। विश्वविद्यालय की ये परीक्षाएं अब 28 जनवरी से प्रस्तावित हैं। सोमवार शाम को हुई डींस कमेटी की बैठक में ये निर्णय किया गया।

विवि प्रशासन ने परीक्षा स्थगित होने के पीछे विभागों की लापरवाही को कारण बताया है। 38 में से 27 विभागों की ओर से विश्वविद्यालय के परीक्षा अनुभाग को छात्रों की उपस्थिति की जानकारी तक नहीं दी थी।





कुछ विभागों ने इंटर्नल परीक्षाओं के अंक भी नहीं बताए थे। इधर, परीक्षाओं को आगे करने और उपस्थिति की समस्या के चलते छात्रों ने भी बैठक के दौरान कुलपति सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया और परीक्षा आगे करने की मांग की। विवि के स्नातकोत्तर विभागों और कुछ स्ववित्त पोçष्ात पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर व्यवस्था है।

कुलपति के प्रशासनसिक सचिव भूपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि राज्यपाल के सख्त निर्देश हैं कि 75 प्रतिशत उपस्थिति के नियमों का पालन किया जाए। जबकि परीक्षा से पहले तक कई बार जानकारी मांगे जाने के बाद भी विभागों की ओर से ये जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई थी। इस कारण ही परीक्षाएं स्थगित की गई हैं।


मंगलवार और बुधवार को होने वाली परीक्षाएं 28 और 29 जनवरी को होंगी। जानकारी है कि विवि में 500 से अधिक छात्र उपस्थिति मापदंडों पर खरे नहीं उतर रहे थे।


अब नई व्यवस्था में ऎसे छात्र अगले कुछ दिनों में कक्षाओं में शामिल होकर हाजरी में आ रही कमी को पूरा कर देंगे। विवि में कुलपति सचिवालय के बाहर एकत्र हुए छात्रों ने आर. . पोदार प्रबंध संस्थान प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

0 comments:

Post a Comment